बजट के हिसाब से कैसे ढूंढे प्रॉपर्टी ? (2022)

बजट और आवश्यकता के अनुसार कैसे खोजें संपत्ति
(Search Property According to Budget & Requirement)

घर बनाने के लिए बजट बनाना एक मुश्किल काम तो है, पर नामुमकिन नहीं है, उसके लिए कुछ चीज़े होती है, जिस पर अगर आप ध्यान रखते है, तो आप सीख जायेंगे की बजट कैसे बनाते है, और घर के बजट आराम से बना पाएंगे, तो आइये समझते है, बजट कैसे बनाते है? तो चलिए अब पूरी पोस्ट को ध्यान से पढियेगा, और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो, आप शेयर करना मत भूलना।

प्रॉपर्टी की कीमत का सही अंदाजा

आपको प्रॉपर्टी की कीमत का सही अंदाजा होना चाहिए, अगर आपको अंदाजा नहीं पता तो आप अपने घर वालो, दोस्तों, और मार्किट में बैठे लोगो से पता लगा सकते है, इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन भी लगा सकते है, इसके लिए आप
https://www.magicbricks.com/ और https://www.99acres.com/ पे जा सकते है।

मान लीजिये अगर अंदाजा 30 लाख है, और आपको लगता है, की 30 लाख जोड़ने में आपको 2 साल का समय लग सकता है, तो आप 30 लाख को कम से कम 20 % और बढ़ा के, 36 लाख कर लीजिये, क्योकि इस 20 % में बहुत कुछ जुड़ा होता है जैसे 2 साल में प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ सकती है, आपकी जरुरत मकान को लेकर बदल सकती है, हो सकता है, आपको थोड़े बड़े घर की जरूरत पड़ जाये या जब आप खरीदने जाए तो थोड़ा बड़ा मकान मिले, जो भी मकान आपको पसंद आये वो थोड़ा अच्छे तरीके से बना हो कुछ भी हो सकता है।


नगद खरीद रहे है या उधार

आपको ये साफ़ तरीके से पता होना चाहिए, की कितने पैसे आप नगद तरीके से जमा कर सकते है, और कितने पैसे बैंक से लेने पड़ेंगे, ये साफ़ पता होना चाहिए की आपको कितना लोन मिलेगा या मिल सकता है, और कितने पैसे आप जोड़ सकते है। अधिकतर लोग घर इसलिए नहीं ले पाते क्योकि वो ये नहीं जानते की नगद भी दो तरह का होता है

कैश (हाथ में) और दूसरा बैंक में, प्रॉपर्टी खरीदते समय बेचने वाला कितने पैसे कैश लेता है और कितने पैसे बैंक में लेता है, वैसे ही पैसे देने तो आप मौके पे रेट को कम भी करवा सकते है,

आपको एक जरुरी बात ये भी बता दे, Circle Rate की पेमेंट, तो अक्सर बैंक से ही की जाती है। और उसके ही लोन भी मिलता है।


लोन लेना चाहिए ??

हमारा ये मानना है, कभी भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन नहीं लेना चाहिए, या जितना कम से कम हो सके लोन लेना चाहिए, लोन कई तरीको से मिलता है, जैसे की बैंक लोन, प्राइवेट लोन , पर्सनल लोन , होम लोन और सभी बैंक अपनी अपनी स्कीम लेकर आते है, ग्राहकों के लिए।

आप कितना भी कम ब्याज वाला लोन ले, मगर उसे चुकाना आसान नहीं होता है, जितनी ज्यादा रकम, उतना ज्यादा ब्याज। कई मांमलो में देखा गया है, आदमी पहले ही सोच लेता है, मेरे पास जो भी पैसे आएंगे उससे फटाफट लोन की रकम चूका दूंगा पर ऐसा होता नहीं है, लोन के पैसे में देरी होने पे बैंक एक अच्छी खासी रकम, लेट पेमेंट के लिए लेता है, जो लोन चुकाने को भारी बना देते है।

असलियत को पहचाने, कोशिश करे की जो पैसा, आपके हाथ में है, उसे ही अपना माने।

लोन लिए हुए पैसे को जब वापस करने का समय आता है, तोअंदाजन उसे लोन के पैसे को दुगना वापस करना पड़ता है, और लोन चुकाने में ईमानदार इंसान की रातो की नींद और दिन का चैन दोनों उड़ जाते है। तो कोशिश यही करनी चाहिए की लोने ना लेना पड़े।

आप दूसरे तरीके अपना सकते है छोटी प्रॉपर्टी को बच कर बड़ी प्रॉपर्टी में बदल सकते है। गोल्ड लोन ले सकते है। अपनी कुछ गैरजरुरी चीज़ो का इस्तेमाल ना करके भी घर के लिए पैसे बचा सकते है। आप दोस्तों या परिवार के लोगो की मदद ले सकते है, क्योकि जब भी आपका घर बन जायेगा वो भी बिना लोन के तभी आपको उस घर के अंदर असली सुख मिलेगा।


जरूरतों को साफ़ करते जायेंगे

देखिये जितना आप, अपनी घर से लेकर, अपनी जरूरतों को साफ़ करते जायेंगे, आप उतना ही अपना घर खरीदने के, पास होते जायेंगे। सीधा सा मतलब ये है, जितना पक्का आपको पता रहेगा,

  • बजट कितना है, कितना और जोड़ा जा सकता है ?
  • आपको कितने बड़े घर की जरुरत है?
  • कितने कमरों की जरुरत है?
  • किस लोकेशन में आपको घर चाहिए?
  • कितने मंजिल घर में होने चाहिए?
  • घर में क्या क्या सुविधाएं होनी चाहिए?

अगर आपके पास इस सारे सवालो के जवाब है तो आप बहुत जल्दी घर खरीदने में कामयाब हो पाएंगे।


रेट की हर तरीके से करे जांच

आप सबसे पहले अपनी जरूरतों को, समझ के साफ़ कीजिये, उसके बाद आप ऑनलाइन प्रॉपर्टी सर्च करिये और ऑनलाइन रेट पता करने की कोशिश करिये, उसके बाद आप उस जगह खुद जा के लोगो और प्रॉपर्टी डीलर से बात करिये, ताकि आप मार्किट के हिसाब से अच्छे रेट पे घर खरीद सके, और साथ ही साथ आपको ये भी पता चल जायेगा की आपको किस लोकेशन में आपके बजट के हिसाब से घर मिल जायेगा।


पता होना चाहिए, क्या करना है

आपको जमीन लेनी है

जब आप जमीन लेते है तो, आप उसपे अपने हिसाब से घर बनवा सकते है, जैसा चाहे वैसा नक्शा बनवा सकते है, आप घर की मजबूती पे पूरा ध्यान दे सकते है, और जो भी सामन लगेगा घर बनाने में उसकी क्वालिटी पे पूरा ध्यान दे सकते है, जब भी आप जमीन लेकर अपना घर बनाते है, तो आप मान के चलिए की, आप घाट घाट का पानी पे लेते है, आपको बहुत कुछ पता लग जाता है, आपके पास बहुत ज्ञान इक्कठा हो जाता है, और आप फिर कभी जल्दी से मार नहीं खाते, और साथ ही जमीन का पैसा हमेशा बढ़ता रहता है।

बना बनाया घर लेना है

जब आप बना बनाया घर लेते है, आपको भरोसा करना होता है, घर मजबूत बना हुआ है, और जो भी नक्शा बना हुआ है, वो आपको अच्छा लगेगा या नहीं, इसके लिए आपको बहुत घूमना पड़ता है और अक्सर देखा गया है, जब भी कोई बना बनाया घर लेता है, तो उसमे वो बदलाव जरूर करता है, बाद में उसको घर की कमिया पता लगना शुरू होती है, और फिर उसे ऐसा लगता है, उसने गलत सौदा कर लिया है। इसलिए बना बनाया घर तभी ले जब ज्यादा से ज्यादा उसमे पेंट(Paint) का काम करना हो।

जमीन खरीद के बिल्डर से बनवाना चाहते है

आज कल ये बात काफी सामान्य हो गयी है, की लोग अपनी जमीन को किसी कोलेबोरेटर(Collaborator) या बिल्डर(Builder) को दे देते है, और वो आपको पूरा घर बना के देगा और उसके बदले में 1 या 2 फ्लोर वो ले लेगा। अगर आप ऐसा कर रहे है तो पहले ही सारी बातो कागज़ पे पक्का करवा ले।

ऐसा करने से आपको घर से पैसे तो नहीं लगते है, बस आपकी और कोलेबोरेटर(Collaborator) या बिल्डर(Builder) की सोच काफी हद तक मिलनी चाहिए।

एक बात हमेशा याद रखे के कोलेबोरेटर(Collaborator) या बिल्डर(Builder) पूरा घर इसलिए बनता है क्योकि उसे अपने फ्लोर को बेचना और उससे पैसे कमाना होता है।

इसका एक Advance तरीका भी आ गया है, लोग घर बनने से पहले से ही उसका पूरा नक्शा 3D में किसी Architect से बनवा लेते है और मार्किट में लोगो को दिखते है, और फ्लोर बनने से पहले बेच देते है, और घर में लगने वाले खरीदने वाले से ले के पैसे ले लेते है जिसमे उनकी कमाई भी हो जाती है।


आजकल का तरीका

एक तरीका और है, जो आज कल धीरे धीरे प्रचलन में आ रहा है, मगर ये सिर्फ उनके लिए है, जो किराये पे देने के लिए घर बना रहे है, जिन लोगो के घर मार्किट के पास है या ऐसे किसी जगह है, जहा पे घर आसानी से किराये पर चढ़ सकता है, वो उसे बनाने से पहले ही किराये पर चढाने शुरू कर देते है, और किराये का एडवांस लेके के घर बनाना शुरू कर देते है, और धीरे धीर घर बनाते जाते है और किराये पर चढ़ाते जाते है, जिससे सारे पैसे तो नहीं, मगर काफी हद तक मदद होती है।


हमारी पोस्ट “बजट के हिसाब से कैसे ढूंढे प्रॉपर्टी” को पढ़ने के लिए धन्यवाद,

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, जो घर खरीदने, बनाने या सजाने से जुड़ा हुआ है तो बस आप कमेंट करे जितना आप पढ़ेंगे उतना आप सीखेंगे

जितना हो सके हमें शेयर करे

आप पूछने से ना चुके
हम बताने से नहीं चूकेंगे

Was this helpful?

7 / 0

पढ़ के कैसा लगा, कमेंट करे

0Shares
error: Content is protected !!