अंडरग्राउंड फिटिंग के नाम और काम | Underground Fittings in Hindi

Page Contents

कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe)

ये अंडरग्रॉउंड फिटिंग में इस्तेमाल होने वाली सबसे जरुरी सामान है, इसकी वजह से ही हम अंडरग्राउंड फिटिंग करने में कामयाब हुए है।

आइये सबसे पहले जानते है, अंडरग्रॉउंड फिटिंग में कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) के फायदे क्या होते है, वैसे तो बहुत तरह की और अलग अलग चीजों से बनी कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) मार्किट में मिलती है, मगर कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) जैसी भी हो उसके कुछ फायदे मुख्य होते है।

  • तैयार दीवारों के अंदर, इलेक्ट्रिकल काम होने के बाद भी मुश्किल हिस्सों में तारो को आसानी से पहुंचने के लिए।
  • अगर आप बिजली का काम करवाते समय कुछ भूल गए हो, या बाद में कुछ बदलाव करना चाहते है, तो बदलाव को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) का इस्तेमाल होता है।
  • तारो को पानी और गर्मी से बचाने के लिए भी कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) का इस्तेमाल होता है।
  • बिजली के तारों में किसी भी तरह के फाल्ट (Fault) होने या चिंगारी पैदा होने (Spark) से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए।

क्या होती है कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) ?

इलेक्ट्रिकल वर्क के अंदर इस्तेमाल होने वाले कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) पी.वी.सी (P.V.C) से बनी होती है, इसका इस्तेमाल केवल इलेक्ट्रिकल कामो में ही नहीं बल्कि और भी तरह के कामो में किया जाता है, और इसकी मोटाई जरूरतों के हिसाब से अलग अलग होती है मगर हम अभी इलेक्ट्रिकल वर्क के हिसाब से आपको बता रहे है तो उस हिसाब से, इलेक्ट्रिकल वर्क में इस्तेमाल होने वाले पाइप का साइज 25MM होती है।
ये पाइप 20 फ़ीट की होती है और एक सिरा थोड़ा मोटा होता है जिसके अंदर दूसरे पाइप को लगा के इसकी लम्बाई को बढ़ाया जा सकता है, पाइप के उस मोठे हिस्से को जिसके अंदर दूसरा पाइप लगाया जाता है, सॉकेट (Socket) कहा जाता है।

कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) को तीन हिस्सों में बांटा जा सकता है

  • धातु (Metal) – ये कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) को धातु(Metal) से बनाया जाता है और इसका इस्तेमाल Industrial work के लिए किया जाता है।
  • अधातु (Non-metal) – ये कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) PVC से बनाया जाता है।
  • लचीली (Flexible) – ये कन्डुइट पाइप (Conduit Pipe) वैसे तो अधातु (Non-Metal) से ही बनाया जाता है मगर इसकी लचीलेपन की वजह से इसे हम अलग से लिख रहे है, इसकी लचीलेपन की खासियत की वजह से ये वहाँ पे भी काम कर जाती है, जहा धातु और अधातु जैसे सख्त पाइप काम नहीं आती है, वहाँ पे ये फ्लेक्सिबल कन्डुइट पाइप (Flexible Conduit Pipe) काम आती है।

MCB बॉक्स

MCB बॉक्स का काम MCB को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है, और MCB का इस्तेमाल मीटर से आने वाली तार, और घर की फिटिंग से निकलने वाली तारो, के बीच में होता है जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में, अपने आप बंद हो जाता है जिसकी वजह से बिजली आगे नहीं जा पाती है, और शार्ट सर्किट (Short Circuit) या तारो के बीच होने वाले स्पार्क (Spark) को होने से रोक देता है।

वैसे तो इसके अंदर MCB box को एक दो MCB के लिए इस्तेमाल करना कोई ख़ास जरुरी नहीं क्योकि अगर घर में एक दो MCB है तो वो मिनी टु वे (Mini Two way) MCB बॉक्स की मदद से सीधे ही लगाया जा सकता है, इसके लिए बड़े MCB Box की कोई जरुरत नहीं होती है।

आपके घर में तीन से ज्यादा MCB है तो कृपया इसका इस्तेमाल करे और जरूर करे ये ना केवल आपकी सारी तारो को संभल के रखेगा बल्कि आपातकालीन स्थिति में आपको पता होगा की आपको क्या करना है क्योकि स्पार्क या शार्ट सर्किट के समय MCB अपने आप गिर जाएगी मगर आप यहाँ से MCB को खुद गिरा देंगे तो शार्ट सर्किट होने से बच जायेंगे।

कितने तरह के MCB होते है

  • सिंगल डोर (Single Door)
  • डबल डोर (Double Door)
  • एक्रेलिक डोर (Acrylic Door)

MCB box ज्यादातर लोहे का बना हुए होते है, जिसके अंदर MCB को लगाने की जगह बनी होती है, और इसके ऊपर दरवाजा या कहे ढक्कन लगा होता है, जिसके अंदर सारी तारे और MCB को सुरक्षित ढक दिया जाता है। ऐसा करने से MCB को कोई आसानी से छू नहीं सकता, और अंदर का कुछ दिखाई नहीं देता है।
मगर एक्रेलिक डोर वाले MCB box के अंदर हम देख सकते है, क्योकि इसका ढक्कन पारदर्शी होता है, हाँ ये अलग बात है, की हम अंदर लगी MCB को हम छू नहीं सकते है। और ये देखने में सुन्दर लगता है।

मगर हर तरह के MCB box के अंदर, MCB को ऑन ऑफ करने के लिए, हमें ढक्कन को खोलना ही पडता है।अलग अलग तरह के MCB Box का रेट अलग अलग होता है।

MCB Box साइज ?

2 Way, 4 Way, 6 Way, 8 Way, 10 Way, 12 Way, 15 Way, 18 Way, 24 Way, 36 Way

मॉडुलर बॉक्स (Modular Box)

मॉडुलर बॉक्स लोहे या PVC से बना होता है और इसका का इस्तेमाल दीवार में स्विच, सॉकेट और फैन रेगुलेटर चीजों को लगाने के लिए किया जाता है लोहे से बनाने वाले मॉडुलर बॉक्स दो तरह के आते है।

  • पेंट किये हुए (With Paint) “सस्ते होते है, मगर ज्यादा दिन नहीं चलते, जल्दी जंग लग जाते है, और ख़राब हो जाते है। “
  • पाउडर कोटिंग वाले (With Powder Coating) “थोड़े महंगे होते है, मगर जंग नहीं लगती, और सालो साल चलते है। “

वैसे तो जिस लोहे की चादर से ये मॉडुलर बॉक्स बने होते है, उसपे इनकी मजबूती निर्भर करती है, लोहे की चादर कम से कम 16 Gauges या 18 Gauges तो होनी ही चाहिए। खरीदने से पहले कृपया इस बात पे ध्यान दे

ज़िंक मॉडुलर बॉक्स (Zink Modular Box) – ज़िंक को हम हिंदी में जस्ता कहते है और हमें ये तो पता ही है जस्ते में जंग नहीं लगती है, तो मॉडुलर बॉक्स का चुनाव करते समय, ये भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

पी वी सी मॉडुलर बॉक्स (PVC Modular Box) PVC से बने मॉडुलर बॉक्स सस्ते होते है अगर इनसे ज्यादा छेड़छाड़ ना की जाए तो ये भी बहुत दिनों तक टिके रह सकते है मगर आग लगने की स्थिति में ये आग को जलने में सहयोग करते है जबकि लोहे से बने मॉडुलर बॉक्स आग को जलने में सहयोग नहीं करते है।

ये कई आकर में मार्किट में मिलते है।

साइज बताने से पहले हम आपको ये भी बता दे, घर में होने वाली बिजली अंडरग्राउंड फिटिंग दो तरह की होती है

  • प्लेट (Sheet) वाली फिटिंग (सस्ती होती है, ज्यादा सुन्दर नहीं लगती है, इसपे स्विच सॉकेट लगाने के लिए पेच लगाने पड़ते है, मगर इसमें भी बहुत सारे रंग और डिज़ाइन मार्किट में आते है।)
  • मॉडुलर फिटिंग (महंगी होती है, सुन्दर लगती है, और इसमें भी बहुत सारे रंग और डिज़ाइन मार्किट में आते है।)

दोनों तरह के मॉडुलर बॉक्स के साइज में फर्क होता ही है, मगर इसके ऊपर लगने वाली शीट को कसने ले लिए भी जगह अलग होती है, अगर आप प्लेट (Sheet) वाली फिटिंग के हिसाब से मॉडुलर बॉक्स ले रहे है तो इसमें पेच कसने की जगह कोनो में होती है, और मॉडुलर वाली फिटिंग के हिसाब से ले रहे है तो इसमें पेच कसने की जगह दोनों साइडो में होती है।
तो इसलिए आप पहले ही तय कर ले की आप कौन सी फिटिंग करवाना चाहते है क्योकि एक बार ये बॉक्स लग गए तो फिर आप बिना नुक्सान करे बदलाव नहीं कर पाएंगे।

हम आपको दोनों तरह के फिटिंग में इस्तेमाल होने वाले मॉडुलर बॉक्स का साइज बता देते है –

प्लेट (Sheet) वाली फिटिंग के लिए मॉडुलर बॉक्स के साइज – ये मॉडल के हिसाब से नहीं बल्कि साइज को इंच के हिसाब से बताने पर मार्किट में मिलते है।

  • अगर आप इंच में समझते है तो – 4×4 inch, 8×6 inch, 12×8 inch, 10×8 inch, और 12×10 inch जैसे कई आकारों में मार्किट में उपलब्ध है।

मॉडुलर फिटिंग के लिए मॉडुलर बॉक्स के साइज – ये मॉडल के हिसाब के साथ साथ इंच के हिसाब से भी मार्किट में मिलते है।

  • अगर आप मॉडल को समझते है तो – 2 Module, 4 Module, 6 Module, 8 Module, 10 Module, 12 Module, 16 Module, 18 Module, 20 Module
  • अगर आप इंच में समझते है तो – 3×3 inch, 3×4 inch, 3×5 inch, 3×6 inch, 4 x 4 inch, 5×5 inch, 6×6 inch, 8 x 6 inch, 12 x 8 inch, 10 x 8 inch, और 12 x 10 inch जैसे कई आकारों में मार्किट में उपलब्ध है।

कन्सॉलिड बॉक्स (Concealed Box)

इसका इस्तेमाल कन्सॉलिड लाइट को लगाने के लिए किया जाता है, कन्सॉलिड लाइट वो होती है जो दीवार के अंदर घुस जाती है और दीवार की सतह से मिल जाती है, आजकल ऐसी ही लाइट का चलन है।

ये भी मॉडुलर बॉक्स के जैसे ज़िंक, लोहे या PVC से बनती है, इनके फायदे नुक्सान को जाने के लिए, मॉडुलर बॉक्स के बारे में जरूर पढ़ ले, और अगर आपने मॉडुलर बॉक्स के बारे में नहीं पढ़ा, तो आप इससे ऊपर लिखे मॉडुलर बॉक्स को पढ़ सकते है।

ये गोल, चौकोर और षठकोड़ भी हो सकता है मगर इसके आकर के कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता ज्यादातर लोग गोल कन्सॉलिड बॉक्स का ही इस्तेमाल करते है क्योकि इसे लगते वक़्त ज्यादा ध्यान नहीं देना पड़ता है।

इसका आकर(Size) लाइट के आकर के हिसाब से होता है –

3 inch, 4 inch, 5 inch इससे बड़ी लाइट के लिए, हमें सरफेस लाइट(Surface Light) का इस्तेमाल करना चाहिए।
सरफेस लाइट(Surface Light) के बारे में जानने के लिए कमेंट करे..

स्विच बोर्ड (Switch Board)

स्विच बोर्ड वो होता है, जिसपे ना केवल स्विच बोर्ड को लगाया जाता है बल्कि घरो में इस्तेमाल होने वाले तीन पिन सॉकेट, फैन रेगुलेटर, USB, टु पिन सॉकेट, पावर सॉकेट, पावर स्विच जैसे इस्तेमाल में आने वाले जरुरी मॉडल को लगाया जाता है ये भी अलग अलग आकार के आते है मगर इनका आकार मॉडुलर बॉक्स के हिसाब से होता है।

Wire

नार्मल स्विच (5 Amp) (Normal Switch)

नार्मल स्विच उपकरणों को चलाने और बंद करने के लिए किये जाते है, ये साधारण या कहे छोटे मोठे उपकरणों के लिए तो ठीक है मगर इसे पावर के उपकरणों के लिए इस्तेमाल करने से ये ख़राब या जल सकते है, कई रंगो, आकारों में मार्किट में मिलते है मगर इनका साइज इनके मॉडल के हिसाब से फिक्स होता है। ये 1 Module का होता है, मगर ये 2 Module में भी मार्किट में आता है और 2 मॉडल के स्विच का इस्तेमाल ज्यादातर डोर बेल के लिए किया जाता है।

Normal Socket (5 Amp)

इसके अंदर तीन पिन वाले प्लग (Three pin Plug) को डाल के स्विच को चालू करके उपकरणों तक लाइट को पहुंचाया जाता है, मगर इसे पावर के उपकरणों के लिए इस्तेमाल करने से ये ख़राब या जल सकते है, कई रंगो, आकारों में मार्किट में मिलते है, मगर इनका साइज इनके मॉडल के हिसाब से फिक्स होता है। ये 2 Module का होता है।

Power Switch (15 Amp)

पावर स्विच उपकरणों को चलाने और बंद करने के लिए किये जाते है, इसे साधारण और पावर दोनों तरह के उपकरणों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, कई रंगो, आकारों में मार्किट में मिलते है मगर इनका साइज इनके मॉडल के हिसाब से फिक्स होता है।

Power Socket (15 Amp)

इसके अंदर तीन पिन वाले प्लग (Three pin Plug) को डाल के स्विच को चालू करके उपकरणों तक लाइट को पहुंचाया जाता है, इसे साधारण और पावर दोनों तरह के उपकरणों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, कई रंगो, आकारों में मार्किट में मिलते है। मगर इनका साइज इनके मॉडल के हिसाब से फिक्स होता है। ये 2 Module का होता है।

रेगुलेटर (Regulator)

रेगुलेटर का इस्तेमाल पंखे की स्पीड को कम या तेज करने के लिए किया जाता है आसान शब्दों में कहे तो पंखे को अपनी मनचाही स्पीड में चलाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आजकल मार्किट में 4 तरह के रेगुलेटर मिलते है।

1 ) इलेक्ट्रिक रेगुलेटर (Electric Regulator)
2 ) स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर (Step type Regulator)
3 ) मूवेबल इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर (Movble Electronic Regulator)
4 ) टच पैनल रेगुलेटर(Touch Panel Regulator)

वैसे तो इन तीनों का काम पंखे की गति (Speed) को काबू में रखना है। मगर ऐसा करने के लिए ये तीनो अलग-अलग तरीके से काम करते है हैं।
चलिए जानते है अब इन तीनो तरह के रेगुलेटर के बारे में

इलेक्ट्रिक रेगुलेटर (Electric Regulator)

इसका इस्तेमाल बहुत पहले इस्तेमाल किया जाता था अगर आप की उम्र 30 साल से ज्यादा है तो पक्का से आपने इसका इस्तेमाल आपने किया होगा। ये देखने से थोड़ा बड़ा होता है, मगर इसके अंदर वोल्टेज को कम करने के लिए रेसिस्टर्स होते हैं, और रेसिस्टर्स वोल्टेज को कम करते समय ये गर्म हो जाता है और इस तरह पंखे की गति को कम करके बचाई गई बिजली गर्मी के रूप में खो जाती है। इसका सीधा सा मतलब ये है की आप इसका इस्तेमाल करके पंखे की गति पे काबू तो कर सकते है मगर आप बिजली को नहीं बचा सकते आंतरिक गर्मी भी लंबे समय में नियामक को नुकसान पहुंचाती है। ये रेगुलेटर आकार में भी भारी होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक नियामक। कीमत के नजरिए से इलेक्ट्रिक रेगुलेटर सबसे सस्ता है।

इलेक्ट्रिक रेगुलेटर के फायदे

  • इसका एक ही फायदा यह है कि यह सस्ता है।

इलेक्ट्रिक रेगुलेटर के नुक्शान

  • बिजली बचने के हिसाब से कुछ ख़ास नहीं है।
  • दूसरे रेगुलेटर की तुलना में भारी और बड़ा होता है।

स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर (Step type Regulator)

स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर (Step type Regulator) को इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के इस्तेमाल से ना केवल आपके पंखे की स्पीड कम होती है साथ में आपकी बिजली भी बचती है, इसके ऊपर 1 नंबर से 5 नंबर तक गिनती लिखी होती है, 1 सबसे कम स्पीड के लिए और 5 सबसे तेज स्पीड के लिए इस्तेमाल किया जाता है, मान लीजिये अगर आप अपने पंखे को 1 नंबर पे रखते है तो 40% तक और अगर 2 नंबर पे रखते है तो लगभग 30% तक बिजली की बचत कर सकते है।

स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के फायदे

  • गति(Speed) पर अच्छा नियंत्रण।
  • पंखे की कम गति(Speed) पर बिजली की बचत करता है ।
  • दूसरे रेगुलेटर की तुलना में आकार में छोटा होता है।

स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के नुक्शान

  • रेसिस्टिव फैन रेगुलेटर की तुलना में महंगा।
  • गुनगुनाती आवाज पैदा कर सकता है।

मूवेबल इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर (Movble Electronic Regulator)

मूवेबल रेगुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के जैसे ही होते है, मगर इसके ऊपर कोई गिनती नहीं लिखी होती जैसे इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर पे 1 से 5 तक लिखी होती है लेकिन फिर भी मोटर की गति में कुछ विकृति पैदा कर सकते हैं जिससे यह गर्म हो जाता है।

मूवेबल इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के फायदे

  • कम गति(Speed) पर बिजली बचाता है।
  • इस्तेमाल के समय कोई गुनगुनाती आवाज नहीं।
  • आकार में छोटा होता है।

मूवेबल इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर के नुक्सान

  • इलेक्ट्रिक रेगुलेटर की तुलना में थोड़ा महंगा होता है।
  • गति के लिए 5 ही चरण (Step) होते है।

टच पैनल रेगुलेटर(Touch Panel Regulator)

ये आधुनिक (Latest) तरह का टच पैनल है, हलाकि ये RF टेक्नोलॉजी से काम करते है जो की काफी पुरानी टेक्नोलॉजी है। आप RF यानि रेडिओ फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) भी कह सकते है, मगर कई पुरानी टेक्नोलॉजी विश्वनीय होती है, जिससे ये जोखिम उठाने वाली बात तो बिलकुल भी नहीं है। होते तो ये थोड़े महंगे है, मगर देखने और इस्तेमाल करने में इसकी बात ही कुछ और है। 5 Amp हो या 25 Amp इसके अंदर आपको पूरी रेंज मिलेगी जैसा आपको चाहिए वैसा आपको मिलेगा।
देखने में ये दो मॉडल के बटन के जैसे दिखाई देते है, और इसके ऊपर एक डिस्प्ले होती है, जिसके बटन छोटे छोटे आकार के दिखती है, और उनको टच करके आप अपने मशीनों और उपकरणों को चला सकते हो।
इसमें एक ही बटन से आप 1 या 1 से ज्यादा उपकरणों को एक साथ संभाल(Manage) सकते है। इसके अंदर आपको बहुत तरह के और मॉडल के स्विच मिल जायेंगे,
1 मॉडल, 2 मॉडल, 3 मॉडल, 4 मॉडल, 4 मॉडल के साथ लाइट डिम्मर(Light Dimmer) और फैन रेगुलेटर (Fan Regulator), 4 मॉडल के साथ सॉकेट(Socket), 6 मॉडल, 8 मॉडल, 10 मॉडल

टच पैनल रेगुलेट (Wifi वाला) (Touch Panel Regulator With Wifi)

ये टच पैनल रेगुलेट का ही सुधरा हुआ रूप है, इसके इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मोबाइल अप्प (Mobile App) को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ता है, और इस टच पैनल को आप अपने घर के Wifi के साथ जोड़ के इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल के जरिये भी कर सकते है, और इसका इस्तेमाल आप टच पैनल (Touch Panel) के द्वारा भी कर सकते है। और अगर आप Google Home, या Siri का इस्तमाल करते है, तो उनकी मदद से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
ये भी आपको कई तरह के मॉडल के स्विच मिल जायेंगे
1 मॉडल, 2 मॉडल, 3 मॉडल, 4 मॉडल, 4 मॉडल के साथ लाइट डिम्मर(Light Dimmer) और फैन रेगुलेटर (Fan Regulator), 4 मॉडल के साथ सॉकेट(Socket), 6 मॉडल, 8 मॉडल, 10 मॉडल

निष्कर्ष – सर्वश्रेष्ठ फैन रेगुलेटर :
हां। तुम सही हो। सबसे अच्छा फैन रेगुलेटर स्टेप-टाइप इलेक्ट्रॉनिक फैन रेगुलेटर है। क्योंकि अन्य प्रकार के रेगुलेटर में कुछ बड़े नुकसान होते हैं।

बिजली के पंखे नियामक में, मुख्य नुकसान बहुत खराब ऊर्जा बचत है। तो पंखे की कम गति पर बचाई गई ऊर्जा गर्मी के रूप में बर्बाद हो जाती है।

इलेक्ट्रॉनिक चल पंखे के नियामक में, ऊर्जा की बचत अच्छी है लेकिन एक गुनगुनाती आवाज है जो परेशान करती है और लंबे समय में आपके पंखे को नुकसान पहुंचा सकती है।

लेकिन स्टेप टाइप फैन रेगुलेटर में उपरोक्त दोनों कमियों को दूर किया जाता है। यहां ऊर्जा की बचत अच्छी है और कोई गुनगुनाती आवाज नहीं है।

अमेज़न पर उपलब्ध कुछ अच्छे फैन रेगुलेटर नीचे दिए गए हैं।

3 Pin Plug Top

ये PVC से बना होता है जिसमे पीतल (Brass) की 3 पिने लगी होती है, जो ज्यादातर गोल होती है, मगर कई बार इसका आकार अलग भी हो सकता है, मगर इससे कोई ख़ास नहीं पड़ता, अगर आप अपने सॉकेट के हिसाब से इसे खरीदे, क्योकि ये दो हिस्से में होता है, एक सॉकेट और एक 3 Pin plug Top और इनका काम उपकरणों तक बिजली को पहुंचना है। ये काम कई लोग सॉकेट तो लगा लेते है, मगर फिर बिना 3 Pin Plug Top के बिना ही सीधा तारो को लगा कर अपना काम कर लेते है, मगर ऐसा नहीं करना नहीं चाहिए। क्योकि जब मशीन/उपकरणों चलती है, तो तारे गरम होती है, और तारो को सीधा ही सॉकेट में लगाने से चिंगारी(Spark) भी निकलती है, जिसे कभी कोई दुर्घटना भी हो सकती है, सुरक्षा के लिहाजे से 3 पिन प्लग टॉप का इस्तेमाल करना चाहिए, और ये कोई महंगा नहीं, जो इसको खरीदने के लिए सोचना पड़े, हाँ इसको ना इस्तेमाल करने का एक कारण हो सकता है, वो होगा आपका “आलस्य” इसके अलावा और कोई नहीं कारण नहीं हो सकता है।

3 Pin Plug Top को मशीन/उपकरणों से निकलने वाली तारो को इसमें जोड़ा जाता है, और फिर इसे सॉकेट में लगा के उस सॉकेट के बटन को चालू कर के आप बिना किसी खतरे और समस्या के आप इसे चला सकते है।

3 Pin Plug टॉप के अंदर 3 पिन होती है जिसमे सबसे ऊपर एक मोठे आकार की पिन होती है, जिसका इस्तेमाल अर्थिंग या ग्राउंडिंग के लिए किया जाता है, इस मोटी पिन के नीचे दो और पिन होती है, जिसका इस्तेमाल हम उपकरणों तक नूट्रल (Nutral) और फेज (Phase) को पहुंचने के लिए किया जाता है।

ये भी उपकरणों के हिसाब से लगाया जाता है।
साधारण उपकरणों के लिए 6 Amp के 3 Pin Plug Top और सॉकेट(Socket) का इस्तेमाल किया जाता है, और
और ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करने वाले उपकरणों के लिए 16 Amp के 3 Pin Plug Top और सॉकेट(Socket) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Blub Holder –

Tube Light –

Led Blub –

Was this helpful?

14 / 1

पढ़ के कैसा लगा, कमेंट करे

Madhav Jha

Madhav Jha

Bahute achcha laga Bhai

0Shares
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: