सेल दीड को जाने | What is Sale Deed

क्या होती है Sale Deed ?

सेल दीड (Sale Deed) – सेल दीड एक कानूनी कागज होता है, जिसमे खरीदने, और बेचने वाले के बीच हुए बातो को लिखा जाता है, और जो भी प्रॉपर्टी बेचीं जा रही है, उसका पूरा विवरण लिखा होता है, जिसमे बेचने वाला प्रॉपर्टी पे अपने अधिकारों को खरीदने वाले के नाम कर देता है।

सेल दीड(Sale Deed), अग्रीमेंट फॉर सेल(Agreement for Sale) से बिलकुल अलग है, कैसे अलग है, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़े

सेल दीड भी एक कानूनी कागज तो है, मगर इसको सरकार अधूरा मानती है, इसका कारण ये होता है की, इसमें केवल अधिकारों को ही दिया जाता है, इसमें एक बेचने वाला खरीदार को केवल अपने अधिकारों को सौपता है।

जिससे कानूनी भाषा में अधूरा कागज माना जाता है, अगर इसी कागज को पूरी तरह से लिख के रजिस्ट्री के लिए दे दे तो पंजीकरण होने के बाद ही इसे पूरा और कानूनी मना जाता है।

क्योकि सेल दीड के सारे असली कागज खरीदने वाले के पास होते है, अगर इसमें से एक भी कागज खो जाये, फट जाये, बर्बाद हो जाये तो वो उसे दोबारा बनवाना पड़ेगा, जिसके लिए उसे बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

अगर वो अपनी प्रॉपर्टी को पंजीकृत करवा लेता है, तो वो पंजीकरण नंबर के साथ रजिस्ट्री दफ्तर में जा के आसानी से दोबारा निकलवा सकता है।

हम ये मानते है की, सेल दीड में ज्यादातर वो बाते लिखी होती है, जो की एग्रीमेंट फॉर सेल में लिखी होती है, मगर फिर भी सेल दीड को अधूरा माना जाता है, और एग्रीमेंट फॉर सेल को पूरा माना जाता है।

मालिकाना हक़ क्या होता है

उपयोग करने का अधिकार – खरीदार प्रॉपर्टी का हर तरह से इस्तेमाल कर सकता है
किराये पे देने का अधिकार – खरीदार अपनी प्रॉपर्टी को किराये पर दे सकता है
गिरवी रखने का अधिकार – जरुरत पड़ने पर खरीदार अपनी प्रॉपर्टी को किसी को गिरवी रख सकता है
बेचने का अधिकार – जरुरत पड़ने पर खरीदार अपनी प्रॉपर्टी किसी को भी बेच सकता है

किसी को भी मालिकना हक़ के लिए इन चारो अधिकारों की जरुरत होती है वो भी बिना किसी शर्त के सेल दीड में ये चारो अधिकारों को शर्तो के आधार पे बदला जा सकता है।

और इसको बनवाने के लिए आपको स्टाम्प ड्यूटी (Stamp Duty) और रजिस्ट्रशन चार्जेज (Registration Charges)सरकार के राजस्व में जमा करवानी पड़ती है।

दीड कई तरह की होती है और अलग अलग तरह की जरूरतों के लिए बनायीं जाती है मैं उदाहरण के लिए

Sale Deed कितने तरह की होती है ?

दीड ऑफ़ एक्सचेंज (Deed of Exchange)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “विनिमय विलेख” कहते है, इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब खरीदने और बेचने वाला दोनों अपनी प्रॉपर्टी को एक दूसरे से बदल रहे हो। दीड ऑफ़ एक्सचेंज (Deed of Exchange) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे

दीड ऑफ़ इन्डेम्निटी (Deed of indemnity)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “क्षतिपूर्ति विलेख” कहते है, दीड ऑफ़ इन्डेम्निटी (Deed of indemnity) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे

दीड ऑफ़ रेक्टिफिकेशन (Deed of rectification)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “सुधार का कार्य” कहते है, इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी कानूनी कागजो में सुधार की जरुरत हो। दीड ऑफ़ रेक्टिफिकेशन (Deed of rectification) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे।

दीड ऑफ़ सेटलमेंट (Deed of settlement)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “निपटान विलेख” कहते है, इस दीड का इस्तेमाल विवादों से जुड़ी हुई प्रॉपर्टी को नियम और शर्तो के आधार विवादों को सुलझाने के लिए किया जाता है। दीड ऑफ़ सेटलमेंट (Deed of settlement) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे।

असाइनमेंट दीड (Assignment Deed)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “असाइनमेंट डीड” कहते है, इस दीड के जरिये बेचने वाला अपनी प्रॉपर्टी के अधिकारों को अपने नॉमिनी को सौपता है। असाइनमेंट दीड (Assignment Deed) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे।

ट्रांसफर दीड (Transfer Deed)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “ट्रांसफर डीड” कहते है, इसका इस्तेमाल अपनी प्रॉपर्टी को बेचने के लिए किया जाता है मगर ध्यान रखने वाली बात ये है की वो व्यक्ति से आपसी सम्बन्ध नहीं होना चाहिए। असाइनमेंट दीड (Assignment Deed) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे।

रेलिनक्विशमेंट दीड (Relinquishment Deed)

इसको हिंदी और कानूनी भाषा में “त्याग विलेख” कहते है, इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी प्रॉपर्टी के हिस्सेदार हो और बेचने वाला सिर्फ अपना हिस्सा बेच रहा हो। रेलिनक्विशमेंट दीड (Relinquishment Deed) के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लीक करे

ये सब अलग अलग तरह की दीड है इसमें एक आदमी दूसरे से एक तरह वादा करता है और उस वादा की सीमाएं होती है कई लोग ये समझते है की सेल दीड और एग्रीमेंट फॉर सेल एक ही बात है मगर ऐसा नहीं है

जाने कैसे अलग होता है सेल दीड (Sale) एग्रीमेंट फॉर सेल(Agreement for Sale) से

हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद और भी बहुत कुछ हम यहाँ ज्यादा से ज्यादा आपको बताते जायेंगे बस आप दिल लगा के ध्यान से पढ़ते जाइये जितना आप पढ़ेंगे उतना आप सीखेंगे

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है जो घर खरीदने बनाने या सजाने से जुड़ा हुआ है तो हम आपकी मदद के लिए तैयार है हम पूरी कोशिश करेंगे की आपके सवालो के जवाब जल्द से जल्द दे बस आप कमेंट करे और जितना हो सके हमें शेयर करे

आप पूछने से ना चुके
हम बताने से नहीं चूकेंगे

हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद !!!
आप घर बनाने से लेकर घर सजाने तक के बारे में कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमें कमेंट करे
हम आपके हर सवाल का जवाब देने के लिए जिम्मेदार है।
अगर आप हमें किसी तरह की कोई जानकारी देना चाहते है तो हम आपका स्वागत करते है

Ghar Banana Sikhe

Was this helpful?

1 / 0

पढ़ के कैसा लगा, कमेंट करे

0Shares
error: Content is protected !!